प्रधानमंत्री ने रखी दुनिया के पहले सीएनजी की आधारशिला

हाल ही में प्रधानमंत्री के द्वारा गुजरात के भावनगर में एक सीएनजी टर्मिनल की आधारशिला रखी गई है क्या होता है इसका मतलब क्या होती है सीएनजी टर्मिनल भारत को क्या होंगे इसके फायदे आइए सब जानते हैं-

लेकिन इससे पहले आपको याद दिला दें 29 औऱ 30 तारीख़ के लिये प्रधानमंत्री गुजरात की यात्रा पर थे प्रधानमंत्री के द्वारा ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी गई I will be attend a series of programme in Gujarat. My programme cover different sectors of development and also spread acros different part of state. यह सब बातें प्रधानमंत्री ने दी ।

पीएमओ के द्वारा भी इंफॉर्मेशन जारी की गई उसमें बताया गया प्रधानमंत्री डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में 29000 करोड़ के ऐसे प्रोजेक्ट हैं जो सूरत नगर अंबाजी और अमदाबाद में करने वाले हैं। सबसे पहली और जरूरी बात क्या है सीएनजी टर्मिनल बन गया है या बनने वाला है तो अभी बनने वाला है इसकी नींव भी रखी गई है जो दुनिया का पहला सीएनजी टर्मिनल बनेगा।

टर्मिनल क्या होता है

जैसे हम कई सारी रेलवे का नाम टर्मिनल के नाम से सुनते हैं उसका अर्थ होता है कि वहां जाकर के उस गाड़ी का ट्रैक एंड होता है और उससे आगे गाड़ियों नहीं जा सकती exactly जब हम बंदरगाह की बात करते है तो बंदरगाह एक सेल्फ टर्मिनल हैक्योंकि उसके बाद में आप और कहीं नहीं जा पाएंगे ऐसी स्थिति में जो टर्मिनल है वह बनाया जा रहा है भावनगर में वह क्या करेगा वहां पर बाहर से सीएनजी मंगा कर भिन्न-भिन्न जगह में circulate करेगा इसे हम दूसरी तरह से समझ सकते हैं हमने एक डेडिकेट बंदरगाह बना लिया जिसके ऊपर सीएनजी उतरा करेगी सीएनजी स्टोर होगी और वहीं से भारत के विभिन्न कोनों में circulate कर दी जाएगी CNG (Compressd natural gas)

आपको याद होना चाहिए लिक्विफाइड नेचुरल गैस और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यह गैस के वो विकल्प हैं जिन्हे fuel के रूप में यूज किया जाता है । बहुत सारी आपने vehicles देखे होंगे बहुत सारी गाड़ियां जो सीएनजी से चल रही है यह एफिशिएंट फ्यूल माना जाता है।

Leave a Comment