SBI PO की Best Strategy

आप में कई लोग एसबीआई पीओ की प्रिपरेशन स्टार्ट करने जा रहे होगे तो सबसे ज्यादा कन्फ्यूजन क्या होती है कि पेपर में आएगा क्या ?
किस तरह के क्वेश्चन आते हैं तो आप पहले पेपर की पैटर्न से रूबरू हो जाओ तो जब भी प्रिपरेशन स्टार्ट करो तो उससे पहले मोक लगाओ उसका तो इससे हमें यह पता चलेगा कि हम कहां स्टैंड कर रहे हैं किस तरह सीढ़ी को चढ़ना है और आपको अपना टू डू लिस्ट Daily खुद बनाना होगा किसी का कॉपी नहीं करना ।
क्योंकि जो आपकी वीकनेस है और जो आपकी Strength है वह खुद जानते हो दूसरा नहीं तो जो आपकी वीकनेस है उस पर ज्यादा टाइम दो और जो आपकी Strengths उसको कम ।

तो यह हमें पता कैसे चलेगा तो आप सबसे पहले एक Mock कोई भी Mock जो आपने खरीद रखा हो या कोई भी फ्री हो
तू जब अब आप उस Mock को Analysis करोगे तो आपको यह पता चल जाएगा की पेपर में आता क्या है और कैसे क्वेश्चन आते हैं किस तरह में पूछे जाते हैं और जो आपकी Weakness है उसको नोट करना है जो आपकी फ्रेंड है उसको भी और weakness पर आपको काम करना होगा |

उसके बाद हमें क्या करना है सबसे पहले हमें अपनी कैलकुलेशन पर ध्यान देना होगा क्योंकि स्पीड बहुत मैटर करती है एक्यूरेसी के साथ तो ले 1 घंटा में अपनी कैलकुलेशन को देना है दूसरा क्या है हमको अपनी इंग्लिश की रीडिंग को भी टाइम देना है आप 10 घंटे पढ़ाई कर रही हो तो उसमें से एक घंटा हमको रीडिंग के लिए भी निकालना है रीडिंग हमें धीरे-धीरे इंप्रूव करती है और हमें पता भी नहीं चलता है बस इसमें थोड़ा टाइम लगता है आपको जो पसंद है उसमें रीडिंग करें आपको न्यूज़ पेपर पढ़ना पसंद है नोबेल पढ़ना पसंद है या मैगजीन किसी से भी आप बस रीडिंग करें यह मैटर करती है पर अब पढ़ सकते हैं तो न्यूज़पेपर ज्यादा पढ़े क्योंकि इससे हमारे जिए का सेक्शन भी इंप्रूव होगा |

तो अब हम बात करते हैं की पढ़ कहां से इसके लिए सबसे अच्छा source है youtube
Reasoning के लिए Puneet sir and Ankush Lambha sir weekly आपको एक topic उठाना है और उसकी जम के practice करनी है । और daily 10-15 Puzzle

Math के लिए आपको कोई भी टीचर जो आपको बेस्ट लगते हो उनको फॉलो करना है और कोई भी book उठा लेनी है उससे practice करना है pdf mock सॉल्व करने है Mock देने के बाद उसका analysis जरूर करना है । उसके साथ आपको अपनी speed पर काम करना होगा ।

English में आप word power made easy की book रीड करनी है daily 1 h और vocab base question की practice करनी है उसके साथ Rc ,Cloze test ,pj इन सब की खूब practice करनी है।

Leave a Comment